Parallel Computers क्या है | Parallel Computers In Hindi

Parallel_Computers_In_Hindi

Parallel Computers क्या है | Parallel Computers In Hindi हेल्लो दोस्तों आज इस पोस्ट में हम बात करने वाले है एक ऐसा Computing System के बारे में जिसमे बहुत सारे Processors एक साथ मिलकर बहुत सारे Operations को एक ही समय में Perform करते हैं जिसे Parallel Computing के नाम से जाना जाता है। आगे इस पोस्ट में आप सभी को विस्तार से Parallel Computing के बारे में पढनें के लिए मिलेगा। उम्मीद करता हूँ की आप सभी को मेरा यह पोस्ट पसंद आएगा।

क्या आप ने इसको पढ़ा नहीं तो एक बार जरुर पढ़ले :-

Parallel Computing क्या है?

Parallel Computing को Parallel Processing भी कहा जाता है।

Parallel Computing वह Computing है जिसमे बहुत सारे Processors एक साथ मिलकर बहुत सारे Operations को एक ही समय में Perform करते हैं।

सरल शब्दों में कहें तो Parallel Computing एक ऐसी Computing है जिसमें दो या दो से अधिक Processors का प्रयोग एक अकेले Problem को Solve करने में किया जाता है। Parallel Computing में जो कार्य होता है उसे Processors के मध्य विभाजित कर लिया जाता है अर्थात् जो मुख्य Operation (Problem) होते है उसे Sub Problems में विभाजित कर लिया जाता है और प्रत्येक Sub Problems को एक ही समय पर पूरा किया जाता है।

Parallel_Computing_System

पहले के समय में Serial Computing का प्रयोग किया जाता था, परन्तु उसमे बहुत समय लगता था, क्योंकि उस Computing में एक समय में केवल एक Operation ही Process हो पाता था। जिसके कारण दुसरे Operation को Perform होने के लिए इन्तजार करना पड़ता था।

उदाहरण के लिए :-

मानलीजिये आप के पास बहुत सारा काम है करने के लिए और आप चाहते है की यह काम बहुत ही जल्दी हो इसलिए आप 200 Workers को Hire किये और आप सभी काम को 200 Workers के बिच बाँट दिए तो अब आप का काम 200 Times जल्दी होगा और बहुत ही कम समय में आप का काम पूरा हो जायेगा जिससे समय की बचत होगी।

अर्थात् Parallel Computing का मुख्य उद्देश्य कार्य को जल्दी समाप्त करके समय की बचत करना है।

Parallel Computing के लाभ

  1. इससे पैसे और समय की बचत होती हैं।
  2. बहुत सारी Problems जो बहुत जटिल तथा बड़ी होती है इनको केवल एक Single Processor से हल कर पाना मुश्किल होता है इसलिए Parallel Computing का प्रयोग किया जाता हैं।
  3. Serial Computing में केवल एक Processor होता है जो की एक समय में केवल एक ही कार्य करता है जबकि Parallel Computing में एक समय में बहुत सारें कार्य हो सकते हैं।
  4. इसके द्वारा हम Wide Area Network या Internet का प्रयोग भी कर सकते हैं।
  5. आजकल जो PC और Laptop होते हैं वे Parallel Computing पर आधारित होते हैं, जिनमे बहुत सारे Processors होते हैं, जिन्हें हम Core भी कहते हैं।

Video के माध्यम से समझने के लिए आप Video देख सकते हैं|

एक बार जरुर पढ़ले :-

प्रिय दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आप सभी को मेरा पोस्ट Parallel Computer क्या है | Parallel Computer In Hindi पसंद आया होगा। आप को यह पोस्ट कैसा लगा Comment Box में Comment कर के जरुर बताये और अपने दोस्तों को भी Share करे। अगर इस पोस्ट से Related आप के पास कोई Question है तो आप Comment Box के द्वारा हम से पूछ सकते है| बस आज के लिए इतना ही मिलते है नए पोस्ट में नए Topic के साथ।

||| धन्यवाद |||

Subscribe LocalTrix For Latest Updates

About the Author: Local Trix

LocalTrix is the best way to learn online.

You May Also Like

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: DMCA Protected !!